Home उत्तराखंड हादसाः यूरिया कंपनी इफको में अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत,...

हादसाः यूरिया कंपनी इफको में अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

33
0

संवाददाता
प्रयागराज, 23 दिसंबर।
प्रयागराज में यूरिया कंपनी इफको में अमोनिया गैस का रिसाव होने से बड़ा हादसा हुआ है। इस हादसे में असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभिनंदन की मौत हो गई है जबकि दो दर्जन कर्मचारी बीमार हो गये हैं। इनमें से भी 15 कर्मचारियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है।
रात करीब 12 बजे के आसपास की घटनाए हादसे के वक्त प्लांट में करीब सौ कर्मचारी और कई अधिकारी काम कर रहे थे। अमोनिया गैस लीकेज से कर्मचारी बीमार होकर तड़पने लगे थे। हादसे के बाद दोनों प्लांट को बंद किया गया। प्लांट बंद न होने पर हालात और भी ज्यादा खराब होने की आशंका थी। बताया जा रहा है कि अमोनिया गैस का रिसाव होते ही अफरातफरी मच गई थी जो हादसे की वजह बनी।

पहले भी हुई हैं लीकेज की घटनाएं

कंपनी में पिछले दो सालों में पांच बार लीकेज की घटनाएं हो चुकी हैं। बार बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं। यह कंपननी शहर से करीब 40 किमी दूर फूलपुर इलाके में स्थित है। हादसे के बाद पुलिस और प्रशासन के भी बड़े अफसर मौके पर पहुंच गये। हालांकि हादसे की वजह अब तक बहुत साफ़ नहीं हो पाई है। प्लांट टू के किसी पम्प से लीकेज की आशंका जताई जा रही है।